जॉब्सटेक्नोलॉजीशिक्षासमाचार

Career in IT field: 12वीं के बाद Information Technology (सूचना प्रौद्योगिकी) फील्ड में कैरियर कैसे बनाये?

Career in IT field: हैलो दोस्तों जैसा की आप जानते हैं कि 12वीं बोर्ड परीक्षा शुरू हो गयी हैं और कुछ दिनों बाद लगभग सारे बोर्ड्स (CBSE, ICSE, State Boards) की परीक्षा खत्म हो जायेंगी. इसके बाद नए सत्र में एडमिशन के लिए छात्र कम्पटीशन देंगे और/ या किसी कॉलेज में एडमिशन ले लेंगे. लेकिन इन सब के बीच बहुत सारे ऐसे छात्र होंगें जो की आईटी (IT) के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने की सोच रहे होंगे.

तो आज हम बात करेंगे Career in IT field की, कि कैसे छात्र आईटी के क्षेत्र में अपना भविष्य बना सकतें हैं

Information Technology (सूचना प्रौद्योगिकी) क्या है?

अगर बात की जाये आईटी फील्ड की तो इसके बारे में ये कहना गलत नहीं होगा की आज आईटी के बिना दुनिया की कल्पना भी नहि की जा सकती. आज दुनिया इतनी तरक्की कर रही है, उसमे सबसे ज्यादा योगदान इसी क्षेत्र का है. आज हम जो कंप्यूटर या मोबाइल, लैपटॉप आदि जो भी चीजे इस्तेमाल कर पाते हैं वो सिर्फ और सिर्फ आईटी की ही देन हैं इस समय दुनिया का सबसे तेजी से उभरता हुआ और सबसे बड़ा सेक्टर आईटी सेक्टर ही हैं.

आज हम सिर्फ एक बटन के क्लिक पर घर बैठे दुनिया के किसी भी कोने में किसी से भीं आसानी से बात कर लेते है उनकी लाइव विडियो देख लेते हैं. अपने सन्देश सिर्फ एक बटन के दबाने पर हम कही भी पंहुचा सकते हैं.किसी ऑफिस से या किसी भी जगह से सैटेलाइट से लेकर ड्रोन तक उड़ा सकते हैं. घर बैठे ही ऑफिस का काम कर रहे हैं, ये सब आईटी से ही संभव हुआ हैं

आगे आने वाले समय में ये फील्ड और बड़ा होगा और इसमे काम करने के लिए स्किल्ड लोगो की जरुरत भी होगी इसलिए निकट भविष्य में इसमे जॉब्स की भरमार होगी.और आईटी सेक्टर सबसे ज्यादा जॉब्स देने वाले सेक्टरो में से एक होगा.

Art(आर्ट) के छात्रों के लिए कैरियर

बात जब आर्ट के छात्रों की आती हैं तो आमतौर पर लोग यही सोचते हैं की इनके पास ग्रेजुएशन करने का एक ही विकल्प हैं और वो है बी.ए. और उसके बाद किसी सरकारी नौकरी की तैयारी या कुछ और.लेकिन आज के इस आधुनिक युग में भी बहुत कम माता-पिता और छात्रों को पता हैं की अगर आप आर्ट के छात्र हैं तो भी आप अपना कैरियर आईटी के क्षेत्र में बना सकते हैं.

अगर आप एक आर्ट के छात्र है और अपना भविष्य आईटी में बनाना चाहते है, और ग्रेजुएशन और मास्टर की पढाई भी करना चाहते हैं तो आपके पास सबसे अच्छा विकल्प है कि आप पहले BCA (Bachelor of Computer Application) उसके बाद MCA (Master of Computer Application) करें उसके बाद आप अपनी मनपसन्द की सरकारी और प्राइवेट कोई भी नौकरी पा सकते है. या फिर अगर आप चाहें तो इसमें PHD भी कर सकते हैं.

या फिर अगर आप इसमे ग्रेजुएट नहीं करना बनना चाहते सिर्फ एक प्रोफेशनल के तौर पर काम करना चाहते हैं तो भी आप के लिए आईटी के क्षेत्र में कोर्स की भरमार हैं . आप चाहें तो इसमें डिप्लोमा कर सकते है या फिर कोई सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं. उसके बाद अपना कैरियर बना सकते हैं. तो अब अगर आप भी आर्ट के छात्र है तो हो जाईये तैयार एक सुनहरा भविष्य बनाने के लिए .

Science(साइंस) के छात्रों के लिए कैरियर

अब बात करते हैं साइंस के छात्रों की तो उनके लिए तो आईटी के क्षेत्र में कैरियर बनाने का तो क्रेज रहता हैं 12वीं में साइंस बहुत सारे बच्चे लेते ही इसीलिए हैं कि उनको आईटी के फील्ड में की अपना भविष्य बनान होता हैं. साइंस के बच्चों के बीच Computer Science का एक अलग क्रेज होता है आईटी के क्षेत्र में उनके लिए कोर्स की भी भरमार होती हैं.अगर आप भी साइंस के छात्र है तो आप IIT की तैयारी कर सकते है और वहा से Computer Science में B. Tech. कर सकते हैं .

IIT के अलावा भी बहुत सारे राज्य स्टेट यूनिवर्सिटीस में एडमिशन के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन करती हैं आप उस परीक्षा को पास करके भी B. Tech. में एडमिशन ले सकते हैं और वहां से अपना सपना पूरा कर सकते हैं . इसके अलावा डीम्ड यूनिवर्सिटी, प्राइवेट कॉलेज में भी आप एडमिशन ले सकते हैं.

अगर आप B. Tech. नहीं करना चाहते तो भी आप B.Sc. IT कर सकते हैं . और आईटी के क्षेत्र में अपने आप को स्थापित कर सकते हैं. इसके अलावा भी अगर आप चाहें तो कोई डिप्लोमा या सर्टिफिकेसन कोर्स करके भी आईटी फील्ड में जा सकते है. अंत में इस पुरे लेख का मतलब सिर्फ आपको यही बताना है की आप चाहें 12 वीं किसी भी सब्जेक्ट्स से करे चाहें Art, Science, या Commerce अगर आपका मन आईटी सेक्टर में जाने का हैं तो आप जा सकते हैं.

आईटी के कुछ पॉपुलर कोर्स और जॉब्स

Courses BCA, BSc.(IT), B.Tech., PGDCA, MCA, MSc.(IT), M.Tech., Ph.D.
Jobs Profilesoftware developer, software tester, data scientist, AI developer, software designer, Network analyst, App developer, Hardware engineer, database designer, cyber expert, etc.

यह भी पढ़ें-

One thought on “Career in IT field: 12वीं के बाद Information Technology (सूचना प्रौद्योगिकी) फील्ड में कैरियर कैसे बनाये?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *