खेलयोगलाइफस्टाइलशिक्षाहेल्थ

Top 5 mistakes in the gym: जिम में कभी भुलकर भी ना करें ये 5 गलतियाँ

Top 5 mistakes in the gym: आजकल जिम जाना एक ट्रेंड बन गया है, खासकर युवाओं के बीच जिम को लेकर कुछ ज्यादा ही जोश देखने को मिलता है. लड़का हो या लडकी जिम में जाकर फिट बॉडी पाने के लिए लोग घंटो वर्कआउट करते है पसीना बहाते हैं. लेकिन आमतौर पर देखा गया है की कुछ लोग जिम में जाकर कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिसकी वजह से उनको इंजरी होने के चांस भी बढ़ जाते है. तो अगर आप भी जिम जाते है या जाने की सोच रहें तो ये गलतियाँ करने से बचें, और एक फिट और मजबूत बॉडी बनाएं.

आइये जानते हैं top 5 mistakes in the gym के बारे में-

सुबह खाली पेट जिम करना

जॉब, बिजनेस,आदि के कारण शाम का वक़्त बहुत लोग नहीं निकाल पातें और सुबह का वक़्त सबको पसंद होता है जिम वगैरह करने के लिए. जब भी हम जिम, सुबह के वक़्त जाते हैं तो हम में से बहुत सारे लोग एक बहुत बड़ी गलती करते हैं की हम खाली पेट ही जिम करते हैं, और ये गलती ज्यादातर लोग करते हैं. हमें ऐसा करने से बचना चाहिए, हम जब भी सुबह कोई भी वर्कआउट करने जाएँ तो हमें कुछ न कुछ जरुर खाना चाहिएं.

ऐसा इसलिए क्यूंकि हम जो शाम को खाते हैं हमारा शरीर उसको रात में सोते समय पचाने की प्रक्रिया करता हैं जिसके कारण हमारी उर्जा ख़त्म हो जाती हैं . फिर सुबह सुबह अगर खाली खाली पेट जिम करते हैं तो इससे हमारे शरीर को उर्जा की ज्यादा जरुरत पढ़ती हैं और हमारा शरीर अपनी बचीं हुयी उर्जा भी समाप्त कर देता हैं, जिसकी वजह से हमारा स्टेमिना भी कमजोर हो जाता हैं और कभी कभी ब्लड सुगर लेवल भी कम हो जाता है जिसकी वजह से ब्लैक आउट और इंजरी होने खतरा बढ़ जाता हैं.

लेकिन ध्यान देने की बात ये है खानें से मतलब ये कही भी नहीं है की हम भर पेट खाना खाके जिम करें. हमें थोड़ी मात्रा कार्ब्स वाली चीजें खानी चाहिए, जैसे एक केला, या थोडा चना, या एक रोटी, ब्रेड पीनट बटर के साथ खा सकते हैं .

वार्मअप (warmup) ना करना

इसके बाद जब हम जिम में पहुँच जातें है, उसके बाद सीधे किसी मशीन या कोई हैवी वजन उठा कर अपना जिम शुरु कर देतें हैं, और ये गलती तो आजकल के 70-80 % लोग करते हैं. अगर आप किसी प्रोफेसनल जिम वाले से पूछेंगे तो, वो आपको सबसे पहले वार्मअप करने को बोलेगा. अगर आप ऐसा नहीं करते तो आज ही अपनी ये आदत सुधार लीजिये क्यूंकि इससे इंजरी का खतरा सबसे ज्यादा होता और सबसे ज्यादा लोग इसकी वजह से इंजरी के शिकार होते है लेकिन उनको पता ही नहीं होता की उनको इंजरी हुआ क्यूँ.

दरअसल पूरी रात हमारा शरीर आराम करता हैं और हम अचानक से उसके साथ ऐसा करते हैं जिसके लिए हमारा शरीर पूरी तरह से तैयार नहीं होता हैं. इसीलिए आप जब भी जिम करने जाये तो सबसे पहले जिम में अच्छे तरीके से वार्मअप (warmup) जरूर करें, जिसके बाद आपका शरीर जिम करने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जायेगा .

वजन उठाते समय अहंकार में ना आयें

जिम में जब कोई नया नया आता हैं तो जोश जूनून में आकर या दूसरों को देखकर अपनी क्षमता से ज्यादा भार उठाने को कोशिश करता हैं और वो अगर कोई युवा है तो फिर तो क्या ही कहने . लेकिन अगर आप भी जिम जाते और ऐसा करते हैं तो आज से हीं इसको बंद कर दीजिये. कभी भी किसी का देखकर कि, वो तो इतना ज्यादा वजन उठा रहा है तो मैं भी इतना या इससे ज्यादा वजन करूँगा.

वजन हमेशा उतना ही उठाये जितना आप आसानी से लिफ्ट कर सकें, किसी के कहने पर या किसी को देखकर अगर आप भी ऐसा करेंगे तो आपको इंजरी होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जायेगा. आप बस रेगुलर एक्सरसाइज करते रहें और धीरे धीरे वजन को बढ़ाते रहे, हाँ लेकिन अगर आप वजन को नियंत्रण में रहकर रेप्स कर रहें और वजन ज्यादा लग रहा तो आप जबरदस्ती कर सकते हैं.

सही तरीके (posture) से एक्सरसाइज ना करना

आजकल ऑनलाइन इतने ज्यादा प्लेटफॉर्म्स हैं जिसपे लोग अपनी एक्सरसाइज़ की विडियो डालते रहते है जिसको देखकर लोग जिम में आतें है और बिना किसी से पूछे अपने से एक्सरसाइज़(exercise) करने लगते हैं लेकिन हर एक्सरसाइज़ को करने का एक सही तरीका(posture) होता हैं और वो आप सिर्फ वीडियोज देखकर पूरी तरीके से सीख नहीं कर सकते. और अगर आप सही तरीके से किसी भी एक्सरसाइज़ को नहीं करते हैं तो आपको इससे फायदा होने की जगह इसका बहुत नुकसान उठाना पढ़ सकता है.

इसलिए आप जब भी जिम में जायें और कोई ऐसी एक्सरसाइज जिसके बारे आप अच्छी तरीके से नहीं जानते हों या आपने एकदम नया नया जिम ज्वाइन किया है तो सिर्फ किसी का वीडियोज देख कर ही अपने मन से कोई भी एक्सरसाइज़ मत करें, पहले किसी इंस्ट्रक्टर या प्रोफेशनल जिम करने वाले से एक्सरसाइज़(exercise) करने का सही तरीका जरूर जान लें उसके बाद ही करें.

निरन्तर जिम (gym) न जाना

अक्सर देखा गया है की लोग जिम (gym) जाना तो शुरू कर देते हैं लेकिन निरंतर नही हो पाते शुरू शुरू में लोग जोश में ज्वाइन तो कर लेते हैं लेकिन कुछ ही दिनों के अंदर जिम से गायब हो जातें हैं . कुछ दिनों बाद फिर से शुरू करते हैं और फिर गायब हो जातें हैं, बहुत सारे लोग 1 जनवरी को शपथ लेते हैं कि अब रेगुलर जिम जायेंगे लेकिन कोई 10 दिन,15 दिन, कई लोग 1 महिना तक तो करते हैं लेकिन उसके बाद उनका पता नहीं चलता. तो अगर आप भी जिम शुरू कर राहे हैं तो ये गलती करने से बचियेगा.

यह भी पढ़ें-