Feature Newsटेक्नोलॉजीट्रेंडिंग समाचारमनोरंजन

Amazon Prime Price Hike : अमेज़न ने अपने प्राइम मेंबर्स को दिया तगड़ा झटका. सब्सक्रिप्शन फीस 999 से बढ़कर होगी 1499 रुपये

Amazon Prime Price Hike

अमेज़न ने आधिकारिक तौर पर घोषणा करते हुए यह बताया है कि वह अपने मेम्बरशिप प्लान : अमेज़न प्राइम (Amazon Prime) की कीमत में वृद्धि कर रहा है जिसकी वजह से अब उपभोक्ताओं को अमेज़न प्राइम मेम्बरशिप के लिए अधिक पैसे खर्च करने पड़ेंगे.

भारत में अमेज़न प्राइम मेंबरशिप के वार्षिक प्लान की कीमत को मौजूदा 999 रुपये से संशोधित कर 1499 रुपये कर दिया गया है.

अमेज़न जो कि एक बहुचर्चित मल्टीनेशनल ई-कॉमर्स कंपनी है ओर यह हर साल अमेज़न ग्रेट इंडियन फेस्टिवल में सबसे अधिक बिक्री का रिकॉर्ड दर्ज करती है जिसमे सबसे अधिक उपभोक्ता अमेज़न प्राइम मेम्बरशिप का लाभ ले रहे होते हैं. इस साल अमेज़न ने ग्रेट इंडियन फ़ेस्टिवल के दौरान कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है जिससे भारतीय उपभोक्ता काफी नाराज़ नजर आ रहे है.

बताते चले कि भारत मे अमेज़न प्राइम 5 साल पहले लॉन्च किया गया था और तब से ही अमेज़न इसकी कीमतों में थोड़ी बहुत वृद्धि करता रहता है मगर इस बार की बढ़ी कीमत सबसे अधिक है.

अमेज़न प्राइम मेंबरशिप की नयी कीमत (Amazon Prime Price Increase 2021)

सब्सक्रिप्शन पुरानी कीमत नयी कीमत
वार्षिक 999 1499
त्रैमासिक 329 459
मासिक 129 179
Amazon Prime Price 2021

हालांकि, कंपनी ने अभी तक नई कीमतों के लागू होने की कोई तारीख नहीं बताई है.

अमेज़न प्राइम क्या है? (What is Amazon Prime)

amazon-prime-price-hike-2021
What Is Amazon Prime

अमेज़न प्राइम, Amazon.in की एक प्रीमियम सेवा है जिसके लिए उपभोक्ताओं को इसका सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है. उपभोक्ता अमेज़न द्वारा 30 दिन के मुफ्त ट्रायल का लाभ उठा कर अमेज़न प्राइम मेम्बरशिप का हिस्सा बन सकते हैं मगर इसके लिए उन्हें वार्षिक, त्रैमासिक एवं मासिक प्लान में से किसी एक को चुनना होगा और उसका भुगतान करना होगा.

अमेज़न प्राइम के क्या फायदे हैं ? (Amazon Prime Benefits)

अमेज़न का प्राइम मेम्बरशिप प्लान उपभोक्ताओं को हर दिन जीवन को और अधिक सुविधाजनक और मनोरंजक बनाने के लिए खरीदारी, बचत और मनोरंजन का एक अद्वितीय साधन प्रदान करता है.

Amazon Prime Fast Delivery– भारत के लगभग सभी राज्यों, शहरों यहां तक गांवों में भी अमेज़न उपभोक्ताओं को उनकी पसंद का सामान डिलीवर करता है. Fast delivery अमेज़न प्राइम का एक फीचर है जिसमे उपभोक्ता अपने प्रोडक्ट को एक दिन या दो दिन के भीतर बिना किसी अतिरिक्त किराये के ही प्राप्त कर सकते हैं.

amazon Prime Standard Delivery– इस सुविधा के तहत अमेज़न अपने उपभोक्ताओं को बिना किसी अतिरिक्त किराये के उनको उनका मनचाहा प्रोडक्ट डिलीवर करता है. इस सुविधा के तहत आप न्यूनतम 40 रुपये के प्रोडक्ट स लेकर अधिकतम मूल्य के प्रोडक्ट को बगैर किसी डिलीवरी चार्ज के प्राप्त कर सकते हैं. यह सुविधा सामान्य उपभोगताओं को नही मिलती ओर उन्हें फ्री डिलीवरी के लिए न्यूनतम 499 रुपये का सामान आर्डर करना पड़ता है.

Prime Exclusive Deals– अमेज़न प्राइम की तीसरी सबसे अच्छी बात है की अमेज़न के lightning deals Amazonके शुरू होने से 30 मिनट पहले ही अमेज़न प्राइम उपभोक्ताओं को इसकी जानकारी मिल जाती है और वह अपना मन पसंद समान बाकी अन्य सामान्य उपभोक्ताओं से पहले आर्डर कर सकते हैं. चूँकि lightning deals में प्रोडक्ट्स सीमित होते हैं तो प्राइम उपभोक्ताओं को इससे बहुत लाभ मिलता है.

Amazon prime early access:– इसमें अमेज़न प्राइम उपभोक्ताओं को अमेज़न के सभी ऑफर्स एवं डील्स का access सामान्य उपभोक्ताओं से पहले मिल जाता है. उदाहरण के तौर पर अगर कोई ऑफर रात के 12 बजे शुरू होने वाला है तो प्राइम को लगभग 2 घण्टे पहले ही प्रोडक्ट्स को देखने और चुनने का लाभ मिलता है.

Amazon Prime Video– प्राइम वीडियो अमेज़न द्वारा अपने प्राइम उपभोक्ताओं को दी जाने वाली सुविधा है जिसके तहत उपभोक्ता नवीनतम फिल्मों, वेब सिरीज़ tv shows का लाभ उठा सकते हैं. प्राइम वीडियो अन्य OTT प्लेटफॉर्म्स की तरह ही है.

Amazon Prime Music– यदि आप एक संगीत प्रेमी हैं तो अमेज़न अपने प्राइम उपभोक्ताओं को Ad-Free Music streaming की सुविधा अलग अलग भाषाओं में प्रदान करता है. आप मुफ्त में संगीत को डाउनलोड भी कर सकते हैं ओर जबतक आपका सब्सक्रिप्शन समाप्त नही हो जाता तबतक आप उसका लाभ उठा सकते है.

Amazon Prime Photos– यदि आप अपने Photos को ऑनलाइन सुरक्षित ढंग से संरक्षित करना चाहते हैं तब अमेज़न Prime Photos की सर्विस का आप भरपूर लाभ उठा सकते हैं. इसमे आप अपने photos को अमेज़न के Cloud Storage में रख सकते हैं. यह अन्य cloud सेवाओं की तरह ही है ओर उपभोक्ता इसे किसी भी अन्य device जिसपे अमेज़न प्राइम लॉगिन होगा उसपे लाभ ले सकते है.

Amazon Prime Kindle Books :- यदि आपको E-book पढना पसदं हैं तब अमेज़न अपने प्राइम उपभोक्ताओं को मुफ़्त Kindle ebooks पढने की सुविधा प्रदान करता है. आप अपनेKindle e Readerया अन्य Kindle Reading Apps पर अपनी मनपसंद किताबें, पत्रिकाएं इत्यादि पढ़ सकते हैं.

यह भी पढ़ें – https://charvixnews.in/m1-pro-vs-m1-max-which-to-buy-price-features-review/

Himanshu Shekhar

Himanshu Shekhar is a civil services aspirant and also a part time blogger. He has completed his graduation from Banaras Hindu University.

2 thoughts on “Amazon Prime Price Hike : अमेज़न ने अपने प्राइम मेंबर्स को दिया तगड़ा झटका. सब्सक्रिप्शन फीस 999 से बढ़कर होगी 1499 रुपये

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *