खेलवाराणसी

राष्ट्रिय वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप 2022 में वाराणसी के गाँव की बेटी Sushma Devi ने किया कमाल

Weightlifter Sushma Devi : भुवनेश्वर ओड़िशा के बीजू पटनायक इंडोर स्टेडियम, KIIT युनिवर्सिटी में चल रहे महिला /पुरुष के यूथ/ जूनियर/ सीनियर के राष्ट्रिय वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप 2021-22 में वाराणसी के गाँव भतसार की बेटी सुषमा देवी (Sushma Devi) जिन्हें गाँव में दुलार से लोग पूजा नाम से बुलाते हैं. उन्होंने यूथ वर्ग में रजत पदक जीत कर न सिर्फ अपने गाँव बल्कि जिले सहित पुरे प्रदेश का नाम रौशन किया.

pooja min Charvix News | Crystal and Clear

सुषमा देवी (Sushma Devi) कैसे बनी वेटलिफ्टर

बताते चलें की भतसार गाँव में जन्मी सुषमा के पिता मुन्नालाल एक किसान हैं और माता गृहणी हैं, सुषमा अपने चार भाई -बहनों में अपने माता -पिता की तीसरी संतान हैं. उन्हें बचपन से ही खेल कूद का शौक था जिसको देखते हुए उनके पिता ने भी खेल के क्षेत्र में ही भेजने का फैसला किया और उनका पूरा सहयोग किया. बचपन से खेतो में काम करते हुए भी पूजा अपने भाई से ज्यादा भारी बोझ उठा लेती थी. जिसको देखकर उनके पिता ने गाँव के ही एक लड़के रुपेश जो पहले से ही वेटलिफ्टिंग करते थे, से बात किया और बिटिया को भी वेटलिफ्टिंग कराने का निर्णय लिया.

जिसके बाद सुषमा ने अपने कोच विकाश और रुपेश के सानिध्य में रहकर कठिन परिश्रम और मेहनत से वेटलिफ्टिंग की बारीकियां सिखा करती थी. जिसका नतीजा यह हुआ की बहुत ही कम समय में उन्होंने चंदौली में हुए राज्य स्तरीय वेटलिफ्टिंग प्रतियोगिता में सोना जीतकर अपना स्थान Indian Weightlifting Federation के राष्ट्रिय स्तर की प्रतियोगिता के लिए सुनिश्चित कर लिया. और अपने पहले ही राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिता के 64 kg भार वर्ग 69 kg स्नैच और 85 kg क्लीन एंड जर्क करके उन्होंने रजत पदक जीत लिया.

pooja2 min Charvix News | Crystal and Clear

26 मार्च के सुबह जब मोबाइल के द्वारा ये सुचना घर और गाँव में मिली तो चारो तरफ ख़ुशी का माहौल हो गया घर पे पिता को बधाई देने के लिए लोगो का ताँता लग गया, और उनके वापस अपने गाँव आने पर उनका भव्य स्वागत किया गया.

यह भी पढ़ें-