Feature Newsज्योतिषट्रेंडिंग समाचार

Hunters Moon 2021: अक्टूबर की पूर्णिमा आपकी राशि पर क्या प्रभाव डाल रही है ओर आपको किस प्रकार की सावधानी बरतनी चाहिए.

Hunters Moon 2021 : अक्टूबर की पूर्णिमा

अक्टूबर माह की पूर्णिमा सभी के लिए बदलाव लेकर आयी है. अक्टूबर की पूर्णिमा को हन्टर्स मून (Hunters Moon) के नाम से जाना जाता है और यह मौसम के परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करती है. पारंपरिक हिंदू पंचांग में भी इसका ऐतिहासिक महत्व बताया गया है और यह अश्विन महीने के अंत का को दर्शाती है.

हन्टर्स मून क्या है ? (Hunters Moon meaningHunters Moon Spiritual Meaning)

hunters-moon-2021
hunter`s moon 2021

यह सर्दी के मौसम के शुरुआत में यानी कि अक्टूबर महीने में देखे जाने वाले पूर्ण चांद को कहा जाता है. ‘यह आम तौर पर उत्तरी गोलार्ध में देखने को मिलता है. कहानियों के अनुसार हन्टर्स मून के दिन किसान और शिकारी अपने अधूरे काम को पूरा करते हैं ताकि वो सर्दियों के लिए अधिक से अधिक खाना जमा कर सकें. हन्टर्स मून की रात आम पूर्णिमा की रात से अधिक रोशन होती है. हन्टर्स मून को हार्वेस्ट मून (Harvest Moon) के नाम से भी जाना जाता है.

आइये जानते है अक्टूबर की पूर्णिमा आपकी राशि पर क्या प्रभाव डाल रही है ओर आपको किस प्रकार की सावधानी बरतनी चाहिए-

Hunters Moon Impact On Zodiac Signs

मेष राशि (ARIES)

यह पूर्णिमा आपके जीवन में कुछ नया शुरू करने का एक अद्भुत विचार लेकर आयी है. यह आपके व्यवसाय, पढ़ाई, काम या रिश्ते से जुड़ा हो सकता है. आपको कही न कही सफलता मिलने वाली है. यह पूर्णिमा आपको उनलोग से भी बातचीत करने का मौका देगी जिनसे आपके वैचारिक मतभेद हैं या जिनसे आपका तालमेल नही बैठता. इस दौरान आप आपसी रंजिश मिटा कर भाईचारा अपना सकते है.

वृषभ राशि (TAURUS)

यह पूर्णिमा आपके जीवन का एक चक्र पूरा कर रही है.
आपके जीवन की कोई विषम परिस्थिति समाप्त हो सकती है और आप उससे अंततः मुक्त हो सकते हैं. अब आपके पास अतीत को पीछे छोड़ कर अपने वर्तमान एवं भविष्य के बारे में सोचने का मौका होगा और आपका ऐसा करना आपके जीवन मे खुशी के कई नए अवसर लेकर आएगा. इस पूर्णिमा को अपनी पिछली सभी चुनौतियों को दूर करने दें क्योंकि यह आपको आपके आसपास के लोगों का असली चेहरा भी दिखा सकती है.

मिथुन राशि (GEMINI)

यह पूर्णिमा आपके जीवन मे कुछ असंतुलन लाएगी और आप पूर्णिमा के साथ थोड़ा असंतुलित महसूस कर सकते हैं. इस दौरान आप ऊर्जा से भरे होंगे और अगर इस ऊर्जा को सही जगह काम मे न लाया गया तो यह आपका जीवन और असंतुलित कर देगी. इससे बचने के लिए आप नंगे पांव घास पर चलें और अपनी ऊर्जा को अधिक से अधिक सकारात्मक चीज़ों में लगाएं. आपको इस दौरान ढेर सारा काम मिल सकता है जिसकी वजह से आप मौज मस्ती से थोड़ा दूर हो सकते हैं और यह आपके मानसिक दबाव को बढ़ा सकता है. इस दौरान मतभेदों से बचें और अपने काम को रचनात्मक तरीके से मज़ेदार बनाने की कोशिश करें.

कर्क राशि (CANCER)

यह पूर्णिमा आपके जीवन मे कई बदलावों के आठ आपके सपनो को साकार करने का मौका भी देगी. इस दौरान आप जो कुछ भी अपने जीवन मे चाहते हैं उसे हासिल करने में सक्षम होने जा रहे हैं इसीलिए आपके लिए यह जरूरी है कि आप उन चीज़ों को सूचीबद्ध करें जिन्हें आप वास्तव में चाहते हैं और उसके लिए सही इरादे ओर सोच निर्धारित करें. इस दौरान रुकावटें आएंगी मगर दृढ़ निश्चय कर आप उन रुकावटों का सामना कर पाएंगे. यदि आप किसी मनोकामना पूर्ति की प्रतीक्षा कर रहे हैं तो यह पूर्णिमा आपके लिए फल ला सकती है.

सिंह राशि (LEO)

यह पूर्णिमा आपके जीवन मे कई सकारात्मक बदलाव लेकर आई है आप इस पूर्णिमा के साथ अपने मनचाहे जीवन को प्राप्त कर सकते हैं. इस दौरान आपको जो चाहिए वह आपके समक्ष जादुई रूप से प्रकट होगा मगर आपको उन मौकों को बिना किसी देरी या आलस के अनुशासित होकर सफल बनाना होगा. आप यह सुनिश्चित करें कि आपने जीवन मे अच्छे परिणाम देखने के लिए सही कार्य कर रहे हैं.

कन्या राशि (VIRGO)

यह पूर्णिमा आपके जीवन को बदलेगी भी और आप इसके सदा आभारी होने जा रहे हैं. इस दौरान आप कई प्रकार के वित्तीय सफलताओं को प्राप्त करेंगे और भविष्य के लिए अच्छी बचत भी कर पाएंगे. समृद्ध और पुरस्कृत पारिवारिक जीवन आपके मार्ग पर चल रहा है और इस राशि के कुछ जातक किसी प्रकार की विरासत भी प्राप्त कर सकते हैं और अपने दम पर या परिवार के समर्थन से कुछ नया स्थापित भी कर सकते हैं.

तुला राशि (LIBRA)

यह पूर्णिमा आपके जीवन को उत्साह से भरने आयी है और यह आपके अगले प्रोजेक्ट पर आगे बढ़ने का एक बहुत अच्छा समय है। आपके जीवन मे कई प्रकार के पुरस्कार, छात्रवृत्ति, या यहां तक ​​​​कि पदोन्नति प्राप्त करने की भी संभावना है. यह पूर्णिमा आपके पेशेवर और निजी जीवन में कई चीज़ों को हासिल करने में आपकी भरपूर मदद करने वाली है. आप जीवन मे किसी नई खुशखबरी या प्रसिद्धि का इंतेज़ार कर सकते हैं क्योंकि आपकी मेहनत रंग लाने वाली है.

वृश्चिक राशि (SCORPIO)

यह पूर्णिमा आपके जीवन के कुछ तनाव और बोझ को दूर करने वाली है जिनसे आप मानसिक रूप से तनाव में रहते हैं. यह पूर्णिमा आपसे कुछ त्याग की भी उम्मीद कर रही है और आपको अपने जीवन में कुछ ऐसे लोगों या स्थितियों का भी त्याग करना होगा जो आपके बेहद करीब हैं मगर कही न कही आपका मानसिक बोझ बढ़ा रहे हैं. इस दौरान अगर आप सुचारू रूप से इसके लिए काम करते हैं तो आपको अच्छी सफलता मिलेगी।

धनु राशि (SAGITTARIUS)

यह पूर्णिमा आपको और आपके जीवन को बहुत सारी सहज ज्ञान युक्त अंतर्दृष्टि और जानकारी प्रदान कर रही है. आप जितना हो सके अपने अंतर्ज्ञान को सुनें क्योंकि इस दौरान यह अपने चरम पर होगा और आपको कई चीज़ों का पूर्वाभास कराएगा. इस समय कोई भी निर्णय लेते समय अपने दिल की बात सुनें और अच्छे से विचार करें. इस दौरान आपको किसी महिला से किसी प्रकार की मदद मिल सकती है।

मकर राशि (CAPRICORN)

यह पूर्णिमा आपको अपने करियर में सफलता की स्वीकृति दिला रही है मगर आपको दृढ़ रहना चाहिए और आगे बढ़ने के लिए आत्म-नियंत्रण और आत्मविश्वास बनाये रखना होगा. इस दौरान आप यात्रा का भी अनुभव प्राप्त कर सकते हैं. आप यह सुनिश्चित करें कि आप अपनी सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा को संतुलित करने में सक्षम हैं क्योंकि चीजें बहुत तेजी से आगे बढ़ने वाली हैं और कुछ विषम परिस्थितियों से टकराव होने की संभावना है.

कुम्भ राशि (AQUARIUS)

यह पूर्णिमा आपके जीवन मे हर्षोल्लास ला रही है. इस दौरान आप कई प्रकार की यात्राओं को आनंद उठा पाएंगे. यह पूर्णिमा आपके जीवन में बहुत सारे चक्र पूरे कर रही है और आपके जीवन के रास्ते में आध्यात्मिक विकास और अंतर्दृष्टि आने वाली है. यह पूर्णिमा आपके अंतर्मन से स्पष्ट रूप से संवाद करने के लिए कहेगी कि आप क्या महसूस करते हैं. एक बहुत ही सुखद अंत आपके रास्ते में है जो आपके जीवन को खुशहाल बनाएगा.

मीन राशि (PISCES)

यह पूर्णिमा आपके लिए बहुत सारे आंतरिक संघर्ष ला रही है. बेहतर होगा कि आप खुद को दूसरों के ड्रामे से अलग कर लें. अपने और अपने आसपास के लोगों के साथ धैर्य रखने की कोशिश करें और मतभेदों से जितना हो सके बचें. यदि कोई चुनौती सामने आती है तो आपको निराश नही होना है बल्कि उस चुनौती का सामना सकारात्मक रूप से करे और अपने अंतर्मन में झांक कर उन सभी चीज़ों को उपयोग में लाएं जो आपको इस चुनौती का हल दे सकती है. इस दौरान आपके जीवन में कई प्रकार के बदलाव आएंगे और आपको इन बदलावों के लिए तैयार रहना होगा और उन्हें अपने जीवन मे सकारात्मक रूप से स्थान देना होगा.

यह भी पढ़ें – https://charvixnews.in/amazon-prime-price-hike-details-new-price-plan/?_thumbnail_id=2309

Himanshu Shekhar

Himanshu Shekhar is a civil services aspirant and also a part time blogger. He has completed his graduation from Banaras Hindu University.

One thought on “Hunters Moon 2021: अक्टूबर की पूर्णिमा आपकी राशि पर क्या प्रभाव डाल रही है ओर आपको किस प्रकार की सावधानी बरतनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *