ChatGPT क्या नहीं कर सकता (Limitation of ChatGPT): हाल के वर्षों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(Artificial Intelligence) ने एक लंबा सफर तय किया है, जिसमें चैटजीपीटी(ChatGPT) प्रमुख है। हालाँकि, ChatGPT जितना शक्तिशाली है, कुछ चीजें ऐसी हैं जो यह आसानी से नहीं कर सकता है। इस लेख में, हम ChatGPT की सीमाओं या यूँ कहें तो Limitation of ChatGPT के बारे में जानेंगें-
चैटजीपीटी एक ऐसा मॉडल है जिसे Text Data पर trained किया जाता है। जब किसी भी Text को कन्वर्ट करना चाहते हैं ऑडियो फाइल में, तो ChatGPT एक मैसेज देता है। और वह किसी भी टेक्स्ट को ऑडियो फाइल में कन्वर्ट नहीं कर सकता क्योंकि ChatGPT हमेशा answer, text फॉर्मेट में देता है और उसके पास जितना भी डाटा होता है। वह टेक्स्ट फॉर्मेट में होता है।
उदाहरण के लिए, यदि कोई कंपनी या content creator अपने script को ऑडियो फाइल में कन्वर्ट करना चाहता है तो उसे चैट जीपीटी के जगह किसी और टूल्स की सहायता लेनी पड़ती है हालांकि स्क्रिप्ट को जनरेट करने के लिए वह चैट जीपीटी का सहारा ले सकता है क्योंकि चैट जीपीटी के थ्रू कोई भी कंटेंट क्रिएटर या कंपनी अपने मार्केटिंग के लिए स्क्रिप्ट जनरेट कर सकते हैं।
जैसा कि ChatGPT का Information डेटाबेस टेक्स्ट फॉरमैट मैं होता है तो स्क्रिप्ट का वीडियो फाइल या वीडियो इंफॉर्मेशन जनरेट नहीं कर सकता हालांकि कुछ यूट्यूबर या कंटेंट क्रिएटर अपने वीडियो के लिए स्क्रिप्ट जनरेट कर सकते हैं ChatGPT के मदद से। इसलिए ChatGPT वीडियो इंफॉर्मेशन प्रोवाइड नहीं करता है
उदाहरण के लिए, यदि कोई यूट्यूबर या कंटेंट क्रिएटर अपने यूट्यूब वीडियो या मार्केटिंग के लिए स्क्रिप्ट जनरेट करना चाहे तो टेक्स्ट फॉर्मेट में ChatGPT स्क्रिप्ट जनरेट करके दे देगा, लेकिन चैट जीपीटी उसके लिए वीडियो इंफॉर्मेशन नहीं दे पायेगा।
इस समय AI Tools का एक ट्रेंड चला हुआ है जिसको यूज़ करके यूजर्स किसी भी तरह का AI image क्रिएट कर सकता है, वहां पर जरूरत सिर्फ इस बात की होती है कि वेबसाइट पर जाकर वह अपना एक लॉगइन अकाउंट बनाकर और वह अपने मनचाही इमेज को टेक्स्ट फॉर्मेट में या ऑडियो फॉर्मेट में बताकर उस AI Tool के सहायता से इमेज क्रिएट कर सकता है। जबकि ChatGPT किसी भी इमेज को डिस्क्राइब कर सकता है ना की इमेज को क्रिएट कर सकता है हम टेक्स्ट फॉर्मेट पर अगर ChatGPT को इमेज क्रिएट करने के लिए कमांड भी देते हैं तो ChatGPT आंसर करता है कि वह इमेज क्रिएट नहीं कर सकता।
हालांकि बहुत से सॉफ्टवेयर डेवलपर और वेबसाइट डेवलपर इस चीज को टेस्ट कर चुके हैं की चैट जीपीटी सॉफ्टवेयर वेबसाइट के किसी एक प्रोग्राम को लिखने के लिए सक्षम है लेकिन वह किसी भी सॉफ्टवेयर वेबसाइट को पूरी तरीके से डिवेलप नहीं कर सकता। हम सॉफ्टवेयर के या वेबसाइट के किसी एक फंक्शन का प्रोग्राम सेट ChatGPT के थ्रू जनरेट कर सकते हैं।
उदाहरण के लिए, अगर हम चैट जीपीटी को command दें कि वह एक वेबसाइट डिवेलप कर दे तो यह इंपॉसिबल है इसकी जगह पर हम वेबसाइट जिस संदर्भ में है उस संदर्भ में है उसकी थोड़ी डिटेल देते हुए हम उसे होमपेज, अबाउट पेज या किसी और पेज की डिटेल या कंटट जनरेट करने के लिए कह सकते हैं।
ChatGPT को जब हम किसी भी इंफॉर्मेशन को जनरेट करने के लिए आर्डर करते हैं तो वह कमांड के अनुसार इंफॉर्मेशन जनरेट करता है। जबकि कमांड का ना तो वह संदर्भ समझता है ना ही प्रसंग समझता है और भावना को भी समझने की क्षमता नहीं है। इसीलिए कभी-कभी ChatGPT पीटी बिना किसी संदर्भ और प्रसंग का ही इंफॉर्मेशन जनरेट करता है जो कि गलत होती है। चैट जीपीटी एक प्रोग्रामिंग एआई टूल्स है और वह अपनी जगह पर सही काम कर रहा है जबकि लोगों को यह समझना चाहिए कि यह एक सिर्फ प्रोग्रामिंग टूल है लोग इससे बहुत ज्यादा अपेक्षा कर रहे हैं कि वह उनके कही गई बातों का संदर्भ और प्रसंग भी समझे जबकि यह नामुमकिन है।
उदाहरण के लिए, यदि कोई ग्राहक किसी उत्पाद या सेवा के बारे में परेशान है, तो चैटजीपीटी उस सहानुभूति और समझ प्रदान करने में सक्षम नहीं हो सकता है जो एक मानव एजेंट करेगा। इसका परिणाम कम संतोषजनक ग्राहक अनुभव हो सकता है, क्योंकि ग्राहक को लग सकता है कि उनकी चिंताओं को गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है।
ChatGPT कल्पना, कविता या रचनात्मक लेखन के अन्य रूपों को लिखने में सक्षम नहीं है। इसके अतिरिक्त, यह सांस्कृतिक संदर्भों या मुहावरों के संदर्भ को नहीं समझ सकता है, जो ऐसी सामग्री की ओर ले जाता है जो रोबोटिक या अनासक्त महसूस करती है।
उदाहरण के लिए, यदि कोई प्रकाशक उपन्यास या स्क्रिप्ट तैयार करना चाहता है, तो उसे चैटजीपीटी से परे देखने और अन्य समाधान खोजने की आवश्यकता होगी। इसी तरह, अगर कोई कंपनी क्रिएटिव ट्विस्ट के साथ मार्केटिंग कैंपेन बनाना चाहती है, तो हो सकता है कि चैटजीपीटी सबसे अच्छा विकल्प न हो।
चैटजीपीटी कई समस्याओं को हल करने और कई तरह के सवालों के जवाब देने में सक्षम है। हालाँकि, जब जटिल समस्या-समाधान की बात आती है तो यह संघर्ष करता है। मनुष्यों के विपरीत, जो जटिल समस्याओं को हल करने के लिए अनुभव और ज्ञान के धन पर आकर्षित हो सकते हैं, चैटजीपीटी उस जानकारी तक सीमित है जिस पर इसे प्रशिक्षित किया गया है।
उदाहरण के लिए, यदि कोई वैज्ञानिक एक जटिल शोध समस्या को हल करना चाहता है, तो हो सकता है कि चैटजीपीटी एक मानव शोधकर्ता की तरह अंतर्दृष्टि और रचनात्मकता का स्तर प्रदान करने में सक्षम न हो। इसी तरह, यदि कोई व्यवसाय एक जटिल चुनौती से निपटना चाहता है, तो उसे समाधान के लिए चैटजीपीटी से परे देखना होगा।
चैटजीपीटी एक ऐसा मॉडल है जिसे टेक्स्ट डेटा पर प्रशिक्षित किया जाता है और यह प्रश्नों के उत्तर प्रदान कर सकता है और वास्तविक समय में समस्याओं को हल कर सकता है। हालाँकि, इसमें वास्तविक समय के निर्णय लेने की क्षमता नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चैटजीपीटी के पास वास्तविक समय की जानकारी या दुनिया के साथ उसी तरह से बातचीत करने की क्षमता नहीं है जिस तरह से एक इंसान के पास होती है।
उदाहरण के लिए, यदि कोई ट्रेडर रीयल-टाइम ट्रेडिंग निर्णय लेना चाहता है, तो उसे चैटजीपीटी से परे देखने और अन्य टूल्स और संसाधनों का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। इसी तरह, यदि कोई कंपनी बाजार की बदलती स्थितियों के आधार पर वास्तविक समय में निर्णय लेना चाहती है, तो उन्हें अन्य समाधान खोजने की आवश्यकता होगी।
जबकि चैटजीपीटी प्रश्नों के उत्तर प्रदान कर सकता है और वास्तविक समय में बातचीत में संलग्न हो सकता है, यह मानव-जैसी बातचीत की नकल नहीं कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चैटजीपीटी मानवीय भावनाओं, सहानुभूति और अंतर्ज्ञान के बजाय जटिल एल्गोरिदम और गणितीय मॉडल पर आधारित है।
उदाहरण के लिए, यदि कोई ग्राहक किसी ऐसे समर्थन एजेंट के साथ बातचीत करना चाहता है जो मानवीय और सहानुभूतिपूर्ण महसूस करता है, तो उन्हें चैटजीपीटी से परे देखने और अन्य समाधान खोजने की आवश्यकता होगी। इसी तरह, अगर कोई कंपनी चैटबॉट्स बनाना चाहती है जो अपने ग्राहकों के लिए एक मानवीय अनुभव प्रदान करता है, तो उसे समाधान के लिए चैटजीपीटी से परे देखना होगा।
चैटजीपीटी प्रश्नों के उत्तर प्रदान कर सकता है, सामग्री उत्पन्न कर सकता है और वास्तविक समय की बातचीत में संलग्न हो सकता है, लेकिन यह निर्णय नहीं ले सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ChatGPT एक मशीन लर्निंग मॉडल है जिसे उत्तर देने और सामग्री उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, न कि निर्णय लेने के लिए।
उदाहरण के लिए, यदि कोई कंपनी महत्वपूर्ण व्यावसायिक निर्णय लेने के लिए AI का उपयोग करना चाहती है, जैसे कि किन उत्पादों को स्टॉक करना है या कौन सा निवेश करना है, तो उन्हें ChatGPT से परे देखने और अन्य समाधान खोजने की आवश्यकता होगी। इसी तरह, यदि कोई व्यक्ति व्यक्तिगत निर्णय लेने के लिए एआई का उपयोग करना चाह है, जैसे कि कौन सा कैरियर मार्ग अपनाना है या कौन सा स्टॉक खरीदना है, तो उन्हें चैटजीपीटी से परे देखने और अन्य समाधान खोजने की आवश्यकता होगी।
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ChatGPT को दी गई जानकारी के आधार पर उत्तर प्रदान करने और सामग्री उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हालाँकि, यह प्रदान की जाने वाली जानकारी की सटीकता या सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ChatGPT अपने द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी की प्रामाणिकता या सुरक्षा को सत्यापित करने में सक्षम नहीं है।
उदाहरण के लिए, यदि कोई कंपनी संवेदनशील जानकारी, जैसे व्यक्तिगत डेटा या वित्तीय जानकारी को संभालने के लिए AI का उपयोग करना चाहती है, तो उन्हें ChatGPT से परे देखने और अन्य समाधान खोजने की आवश्यकता होगी। इसी तरह, यदि कोई व्यक्ति संवेदनशील जानकारी, जैसे कि उनकी व्यक्तिगत स्वास्थ्य जानकारी या उनकी ऑनलाइन पहचान को संभालने के लिए एआई का उपयोग करना चाहता है, तो उन्हें चैटजीपीटी से परे देखने और अन्य समाधान खोजने की आवश्यकता होगी।
ChatGPT सवालों के जवाब देने और सामग्री तैयार करने में सक्षम है, लेकिन यह सही नहीं है। मॉडल कभी-कभी गलत या भ्रामक जानकारी प्रदान कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चैटजीपीटी को एक बड़े डेटासेट पर प्रशिक्षित किया गया है, और जबकि इसे पैटर्न और रिश्तों को पहचानने के लिए प्रशिक्षित किया गया है, यह सही नहीं है।
उदाहरण के लिए, यदि कोई कंपनी वित्तीय रिपोर्ट या बाजार अनुसंधान उत्पन्न करने के लिए ChatGPT का उपयोग करना चाहती है, तो उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सटीक और प्रासंगिक है, ChatGPT द्वारा उत्पन्न जानकारी को मान्य करने की आवश्यकता होगी। इसी तरह, यदि कोई व्यक्ति व्यक्तिगत उद्देश्यों के लिए ChatGPT का उपयोग करना चाहता है, जैसे कि महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर प्राप्त करना या सामग्री उत्पन्न करना, तो उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए ChatGPT द्वारा उत्पन्न जानकारी को सत्यापित करना होगा कि यह सटीक और प्रासंगिक है।
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What can’t do ChatGPT: इसके अलावा ChatGPT टेस्ट जनरेट करने में काफी कैपेबल है लेकिन कभी-कभी किसी रिक्वेस्ट या क्वेरी के context या मीनिंग को पूरी तरह से समझ नहीं पाता है इससे इनकंप्लीट या galat रिस्पांस जनरेट हो सकते हैं, स्पेशली कॉन्प्लेक्स या हाईली स्पेशलाइज topics की केस में.
अंत में, याद रखना इंपॉर्टेंट है कि चैट जीपीटी एक मशीन है और इसे कुछ technical limitation भी होते हैं for example, सर्वर मेंटेनेंस या आउटेज जैसे टेक्निकल इश्यूज की वजह से error या डाउन टाइम का एक्सपीरियंस हो सकता है। इसके अलावा इनपुट डाटा की क्वालिटी प्रोग्रामिंग और कंप्यूटेशनल रिसोर्सेज जैसे फैक्टर्स चैट जीपीडी के टेस्ट जनरेट करने की ability को इंपैक्ट कर सकते हैं।
ChatGPT बहुत एडवांस और कैपेबल है लेकिन इसके कुछ काम है जो यह नहीं कर सकता इसके लैक ऑफ़ ह्यूमन इमोशन और कॉमन सेंस कांटेस्ट और मीनिंग समझने के लिमिटेड एबिलिटी और टेक्निकल लिमिटेशंस हमें याद दिलाते हैं कि आई परफेक्ट सलूशन नहीं है और मनुष्य और इनट्यूशन बहुत सिचुएशंस में replace नहीं किए जा सकते हैं।
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