9 New Government Medical College के साथ UP को मिल रही नई सौगात, पूरे भारत में UP ने बनाया नया रिकॉर्ड

9 New Government Medical College: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों 25 अक्टूबर 2021 सोमवार को 9 नए राजकीय मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया गया. ऐसा करने वाला उत्तर प्रदेश देश का इकलौता राज्य बन गया.
बुद्ध की जन्मस्थली सिद्धार्थनगर भूमि से योगी आदित्यनाथ द्वारा 25 अक्टूबर 2021 सोमवार को एक नया इतिहास रचा गया. हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर और चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में पूरे भारत में उत्तर प्रदेश को उच्च स्तरीय बनाने में सीएम योगी आदित्यनाथ के इस महान प्रयासों से एक ही दिन में एमबीबीएस (MBBS) की 900 सीटों और 3000 से अधिक बेड के अस्पतालों की मंजूरी मिल गयी है.

एक साथ खुलेंगे कई मेडिकल कॉलेज – 9 New Government Medical College

मुख्यमंत्री योगी ने उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास का प्रण कई बार दोहरा चुके हैं उनका यह संकल्प अब बहुत तेजी से पूरा होता दिखाई दे रहा है. 2017 के पहले पूरे उत्तर प्रदेश में सिर्फ दर्जन भर ही मेडिकल कॉलेज थे. और अब सिर्फ साढ़े चार सालों में 9 नए मेडिकल कॉलेजों से भारत के उत्तर प्रदेश के 9 जिलों में अब एक नया रिकॉर्ड बनाने जा रहा है. 25 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के जौनपुर, गाजीपुर, फतेहपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, हरदोई, देवरिया, एटा और सिद्धार्थनगर में राजकीय मेडिकल कॉलेजों के शिलान्यास किये.

पूरे भारत में उत्तर प्रदेश को चिकित्सा व चिकित्सा शिक्षा के क्षेत्र में एक नया वर्चस्व कायम करने का मौका मिल रहा है. सभी मेडिकल कॉलेजों में 270 या इसके ऊपर बेड के अस्पताल रहेंगे, और ये सभी जगह इसी साल से नीट (NEET) के माध्यम से एमबीबीएस (MBBS) की 100 -100 सीटों पर प्रवेश भी कराया जाएगा. इससे हमारे उत्तर प्रदेश में चिकित्सा की सुविधा मिलने की वजह से आने वाले कुछ समय मे चिकित्सकों की बहुत बड़ी फौज तैयार हो जाएगी.

बीमारियों से लड़ने में और सक्षम होगा जौनपुर

जौनपुर जिले में जलवायु ऐसी है कि मलेरिया, टाइफाइड, डेंगू जैसी कई भयंकर बीमारियों का सामना करना पड़ता था और अब योगी जी की वजह से जौनपुर में राजकीय मेडिकल कॉलेज बनाया जा रहा है. अब गरीब परिवार के लोगों का भी आसानी से इलाज हो सकता है, न सिर्फ बीमारियों का इलाज बल्कि दुर्घटना की दशा में भी तुरन्त इलाज के लिए इधर-उधर भटकना नही पड़ेगा.

चिकित्सा के क्षेत्र में वाराणसी मण्डल का कायाकल्प

वाराणसी मण्डल के 4 जिलों में चिकित्सा अकेले ही बीएचयू (BHU) पर है लेकिन गाजीपुर और जौनपुर में राजकीय मेडिकल कॉलेज बन जाने पर बहुत ही सुविधा हो जाएगा. जौनपुर और गाजीपुर जिले में पहला राजकीय मेडिकल कॉलेज बन रहा है. कुशीनगर में 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन कर चुके हैं.

महान विभूतियों के नाम पर ही मेडिकल कॉलेज का शुभारम्भ होगा

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ जी के माध्यम 9 नए राजकीय मेडिकल कॉलेज संचालित करने से चिकित्सा और चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. और ये सभी मेडिकल कॉलेज UP के महान विभूतियों के नाम पर प्रतिष्ठित होंगे. तथा सभी जिलों में बने राजकीय मेडिकल कॉलेज उस जिले के महान विभूति, सेनानी और सिद्धपुरुष के नाम पर होंगे.

यह भी पढ़ें

TOPICS : Jaunpur medical college, Ghazipur medical college, best medical college in UP, up medical college list, up new record in medical field
charvixnews

View Comments

Recent Posts

ये 5 फेस पैक आपकी स्किन प्रोब्लेम्स के लिए

आज हम आपके लिए लाये हैं 5 ब्यूटी फेस पैक जो कि सबसे अच्छा फेस… Read More

1 year ago

ChatGPT क्या नहीं कर सकता- Limitation of ChatGPT

ChatGPT क्या नहीं कर सकता (Limitation of ChatGPT): हाल के वर्षों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(Artificial Intelligence)… Read More

2 years ago

President Election 2022 : कैसे होता है राष्ट्रपति चुनाव ?

President Election 2022 : भारत के वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल जुलाई को ख़त्म… Read More

2 years ago